तनाव को दूर रखने में मदद करते हैं ये सुपर फूड्स

तनाव को दूर रखने में मदद करते हैं ये सुपर फूड्स

सेहतराग टीम

तनाव एक ऐसी बीमारी जो इंसान को उसकी जिंदगी जीने तरीकों को मुश्किल बना देता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे- घर में अकेले रहना, काम बोझ बढ़ जाना आदि। हालांकि यह सभी को हो सकता है, चाहे वह पुरुष हों या महिला। लेकिन अक्सर तनाव का शिकार ज्यादातर महिलाएं होती हैं। दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि अधिकतर महिलाएं दिनभर काम में उलझी रहती हैं। साथ ही अगर जॉब भी करती हैं तो उनकी जिम्मेदारी डबल हो जाती है। ऐसे में उनका मन शांत न रहकर पूरा दिन तनाव में गुजरता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने खान पान को हेल्दी रखें। कई रिसर्च में भी बताया गया है कि खाने का और तनाव का गहरा संबंध है। खासतौर पर कुछ ऐसे फूड्स हैं जो तनाव को दूर रखने में मदद करते हैं।

पढ़ें- डिप्रेशन को नजरअंदाज ना करें, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

एक्सपर्ट भी बताते हैं कि खुद को हेल्दी और रिलैक्स्ड रखने के लिए रोजाना फल, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, डायरी प्रोडक्ट्स, दलिया आदि का सेवन करना चाहिए। इन चीजों से ऐसे तत्व रिलीज होते है जो दिमाग को तरोताजा करने के साथ सुकून दिलाते है। विटामिन बी से भरपूर चीजों का सेवन करने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है। शरीर और दिमाग बेहतर ढंग से काम करते है।

विटामिन सी और ई युक्त आहार

स्वस्थ रहने के लिए डाइट में विटामिन-सी और ई सही मात्रा में लेना चाहिए। इसके लिए बेरीज, नींबू, अमरूद, तरबूज, कद्दू और फ्लैक्स सीड्स आदि चीजों को खाना चाहिए। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- फंगल गुण होने से दिमाग में चुस्ती व फुर्ति आती है। मन शांत होने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरिल, एंटी-फंगल गुण होते है। इसको नियमित रूप से दूध में मिक्स कर पीने से दिमांग की नसें शांत होती है। साथ ही दिनभर का स्ट्रेस दूर हो दिमाग शांत होता है।

अडा और मछली डाइट में करें शामिल

प्रोटीन और विटामिन से भरपूर अंडे और मछली का सेवन करने से शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिलते है। इसलिए इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। रिसर्च के अनुसार यह दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होते है। यह तनाव कम कर खुशी का अहसास करवाता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते है। यह मूड को चेंज करने का बेस्ट ऑप्शन है। यह दिमाग में चल रही टेंशन या बातों को दूर कर रिलैक्स फील करवाने में मदद करता है।

पढ़ें- जानिए उन संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि आप बाहर से खुश हैं मगर अंदर से डिप्रेशन में हैं

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स

दिमाग को रिलैक्स और शांत रखने के लिए प्रो-बायोटिक्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी फायदेमंद होते है। यह दिमाग को तंदरूस्त रखने के साथ बीमारियों से बचाव रखते है। इसलिए अपनी डेली डाइट में फ्लेक्स सीड्स, दही, हरी सब्जियां, नारियल तेल, मछली, ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल करें।

 

इसे भी पढ़ें-

संपूर्ण विश्‍व को मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य संकट की ओर ले जा रही है कोरोना महामारी

कहीं आप भी ओब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर के शिकार तो नहीं हो गए हैं, पहचानें इसके लक्षण

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।